-महाशिव रात्रि के अवसर पर 19 जुलाई को मन्दिर खुलेगें प्रात: 5 बजे से रात्रि 10 बजे तक:-एसडीएम अदिति। -मन्दिर में आने वाले श्रद्धालुओं को करना होगा सोशल डिस्टेसिंग के नियमों का पालन।

0
106

नारायणगढ़, 18 जुलाई –  एसडीएम अदिति ने कहा कि महाशिव रात्रि के अवसर पर 19 जुलाई को मन्दिर प्रात: 5 बजे से रात्रि  10 बजे तक खुले रहेगें। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के खतरे को देखते हुए हरियाणा सरकार द्वारा इस सम्बध्ंा में एक आदेश भी जारी किया गया हैं। उन्होनें बताया कि कोविड-19 से संक्रमण के रोकथाम के लिए मंदिर में जो कर्मचारी या श्रद्धालु आएं उनमे आपस मे दो गज की दूरी होनी चाहिए तथा सभी के फेस मास्क लगा होना चाहिए। श्रद्धालुओं को किसी भी तरह का प्रसाद, लंगर आदि न दिया जाए तथा न ही गंगा जल व पवित्र जल का वितरण व छिडक़ाव नही किया जाए। मंदिर परिसर में सैनिटाइजर आदि का इस्तेमाल करके साफ सफाई रखी जाए।
उन्होनें कहा कि मन्दिरों में अनावश्यक भीड़ न हो इस बात का मन्दिर कमेटी एवं प्रबन्धक विशेषतौर पर ध्यान रखें। उन्होनें बताया कि इस बारे में हरियाणा सरकार के  गृह, जेल, अपराधिक जांच और न्याय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विजय वर्धन ने एक आदेश भी जारी किया हैं। उन्होनें कहा कि महाशिव रात्रि के अवसर पर मन्दिरो के खुलने के समय निर्धारित करने की जानकारी लोगों को मुनादी व अन्य प्रचार माध्यमों के द्वारा दी जा रही हैं। नगर पालिका सचिव गुलशन कुमार ने बताया कि इस बारे में मन्दिरों के बाहर लिखित में जानकारी चस्पा की गई है और मुनादी भी करवाई गई हैं।
-ग्रामीण किशोरी बालिका पुरस्कार योजना का उद्देश्य किशोरियां पढ़ाई में आगे आए और अपना भविष्य उज्जवल करें। इस योजना में हरियाणा बोर्ड की मैट्रिक व 12 वीं कक्षा में  ब्लॉक स्तर पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर आने वाली छात्राओं को दी जाती हैं पुरस्कार राशि:- सीडीपीओ सीमा।
-एसडीएम अदिति के निर्देशानुसार महिला एवं बाल विकास विभाग की आंगनवाड़ी वर्करों द्वारा चलाया जा रहा है इन दिनों एक विशेष जागरूकता अभियान, अभियान के दौरान दी जा रही हैं। विभिन्न स्कीमों की जानकारी व कोविड-19 के बारे में किया जा रहा हैं जागरूक।
नारायणगढ़/शहजादपुर, 18 जुलाई – छात्राओं को प्रोत्साहित करने के लिए ग्रामीण किशोरी बालिका पुरस्कार महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से दिया जाता हैं। इस योजना में जो बालिका हरियाणा बोर्ड की मैट्रिक व 12वीं कक्षा में ब्लॉक स्तर पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करती है उन्हें पुरस्कार राशि दी जाती हैं। यह जानकारी आंगनवाड़ी वर्करों द्वारा महिलाओं को दी गई। उल्लेखनीय हैं कि इन दिनों कोविड-19 के बारे में महिलाओं को जागरूक करने के लिए एसडीएम अदिति के निर्देशानुसार एक विशेष जागरूकता अभियान चलाया जा रहा हैं। जिसके अन्तर्गत आंगनवाड़ी वर्कर डोर टू डोर जाकर महिलाओं को अपने विभाग की विभिन्न स्कीमों की जानकारी देने के साथ-साथ उन्हें कोविड-19 से किस प्रकार बचा जाए और क्या-क्या सावधानियां बरती जाए, इस बारे भी बताया जा रहा हैं।
सीडीपीओ सीमा ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जो बालिकाएं मैट्रिक कक्षा में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर आती है उन्हें क्रमश: आठ हजार, छ: हजार तथा चार हजार रूपए की राशि दी जाती हैं। इसी प्रकार 12वीं कक्षा में जो बालिकाएं प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर आती है उन्हें क्रमश: बारह हजार, दस हजार व आठ हजार रूपए की राशि पुरस्कार के तौर पर दी जाती हैं। उन्होनें कहा कि इस स्कीम का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण परिवेश की किशोरियों का मनोबल बढ़ाना तथा उन्हें प्रोत्साहित करना हैं। जिससे किशोरियों पढ़ाई में आगे आए और अपना भविष्य उज्जवल करें। उन्होनें कहा कि शिक्षा सफलता का आधार हैं। इस बारे में आंगनवाड़ी वर्करों द्वारा किशोरियों को समय-समय पर बताया जाता हैं।
इस दौरान आंगनवाड़ी वर्करों द्वारा कोविड-19 के बारे में जागरूक भी किया गया। महिलाओं को बताया गया कि वे जब भी किसी कार्य से घर से बाहर निकले तो चेहरे पर मास्क लगाये और अपने परिजनों को भी इस बारें में जागरूक करें। बार-बार हाथों को साबुन व पानी के साथ बीस सैकण्ड तक सही प्रकार से धोएं। भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचे। सोशल डिस्टैंसिंग के नियमों का पालन करें। एक-दूसरे से दो गज की दूरी बनाकर रखें। गर्भवती महिलाओं, 10 साल से कम आयु के बच्चों तथा बुजुर्ग जिनकी आयु 65 वर्ष से अधिक है उन्हें घर से बाहर न जाने दें तथा यह प्रयास करें कि बाजार से घर का सामान लेने एक ही व्यस्क व्यक्ति परिवार का जाए। अनावश्यक घर से बाहर न जाए। गांव बनौदी, शहजादपुर, गणेशपुर, बोड़ा खेड़ा तथा गोबिन्दपुर आदि में आंगनवाड़ी वर्करों द्वारा महिलाओं को जागरूक किया गया।
फोटो 1/2 नारायणगढ व शहजादपुर खण्ड़ में महिलाओं को जागरूक करते हुए आंगनवाड़ी वर्कर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here